MATHS PEDAGOGY – 1

प्रश्‍न 1 – ताश के पत्‍तों में छिपे अंको के खेल को छात्र अपनी विचारधारा के अनुसार अभिव्‍यक्‍त कर रहा है। वह किस कारण से सम्‍बन्धित है।

उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व ।

प्रश्‍न 2 – सम विषम संख्‍यओं को बालक सारणीवद्ध कर रहा है, वह किस उद्देश्‍य की प्राप्ति कर र‍हा है।

उत्‍तर – कौशल ।

प्रश्‍न 3 – इकाई उपागम किस शिक्षाविद् ने दिया ।

उत्‍तर – मोरिसन ने ।

प्रश्‍न 4 – हासिल का या हाथ का लगा, सम्‍प्रत्‍यय को गणित में सर्वप्रथम देने वाला कौन था ।

उत्‍तर – श्रीधर ।

प्रश्‍न 5 – छात्र वृत्‍त तथा गोले में तुलना करता है, वह किस उद्देश्‍य की पूर्ति करता है।

उत्‍तर – अवबोध ।

प्रश्‍न 6 – प्राथमिक स्‍तर पर गणित का महत्‍व है।
उत्‍तर – व्‍यावहारिक ।

प्रश्‍न 7 – गणित शिक्षण के प्रेरणात्‍मक सिद्धान्‍त के सूत्र है।

उत्‍तर – सजीवता ।

प्रश्‍न 8 – सामान्‍य से विशिष्‍ठ का सिद्धांत निम्‍न में से किसमें प्रयोग होता है।

उत्‍तर – निगम विधि ।

प्रश्‍न 9 – गणित में किस विधि में हम प्राय: सूत्र तथा नियमों की सहायता लेते है।

उत्‍तर – निगमन ।

प्रश्‍न 10 – छात्र गणितीय गणना में गति प्राप्‍त कर सकते है।

उत्‍तर – अभ्‍यास द्वारा ।

प्रश्‍न 11 – आर्यभट्ट का समाज में योगदान बालक जान रहा है, यह किस उद्देश्‍य की पूर्ति कर रहा है।

उत्‍तर – अभिरूचि ।

प्रश्‍न 12 – विशिष्‍ट से सामान्‍य तथा स्‍थूल से सूक्ष्‍म की आरे शिक्षण सूत्र पर आधारित विधि है।

उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 13– रेखागणित में कौन से आयाम को प्रमुख स्‍थान दिया जाता है।
(a) आकार
(b) विस्‍तार
(c) स्थिति

प्रश्‍न 14 – गणित शिक्षण के लिए पाठ योजना का निर्माण आवश्‍यक है।

उत्‍तर – विषय वस्‍तु का विकास मुख्‍वस्थित ढंग से किया जाता है।

प्रश्‍न 15 – गणित वि‍षय का सबसे अधिक सम्‍बन्‍ध होता है।

उत्‍तर – विज्ञान के साथ ।

प्रश्‍न 16 – गणित के नियम व निष्‍कर्ष कैसे होते है।

उत्‍तर – वस्‍तुनिष्‍ठ व सार्वभौमिक ।

प्रश्‍न 17 – वह उद्देश्‍य जो शिक्षक गणित पढ़ाने के बाद कक्षा में ही प्राप्‍त कर लेता है, उसे कहा जाता है।

उत्‍तर – शिक्षण उद्देश्‍य ।

प्रश्‍न 18 – गणित शिक्षण में मूल्‍यांकन में ब्‍ल्‍यू प्रिन्‍ट है।

उत्‍तर – प्रश्‍न पत्र निर्माण की आधारशिला ।

प्रश्‍न 19 – वैज्ञानिक विधि पर आधारित उपयुक्‍त विधि है।

उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 20 – दैनिक पाठ योजना के निर्माण में सम्मिलित होता है।
(a) विषय वस्‍तु का चयन
(b) शिक्षण उद्देश्‍य का निर्धारण
(c) शिक्षण विधियों का निर्माण

प्रश्‍न 21 – छोटी कक्षाओं में गणित विषय में रूचि उत्‍पन्‍न करने के लिए पढ़ाने का तरीका होना चाहिए

उत्‍तर – मनोरंजक एवं खेल संबंधी ।

प्रश्‍न 22 – निम्‍न में से किसमें गणित वि‍षय का प्रयोग स्‍पष्‍ट रूप से नही हो रहा है।

उत्‍तर – साइकिल चलाना ।

प्रश्‍न 23 – यदि एक विद्यार्थी गणित विषय कई बार अनुत्‍तीर्ण हो जाता है तो यह जानने के लिए की गणित की किस विशेष शाखा में वह कमजोर है, निम्‍न में से कौन सी विधि प्रयोग में लेगे ।

उत्‍तर – निदानात्‍मक तरीका ।

प्रश्‍न 24 – गणित विषय के लिए पुरतन स्‍त्रोत के रूप में कौन सा ग्रंथ उपयोगी होगा ।

उत्‍तर – ऋग्‍वेद ।

प्रश्‍न 25 – माध्‍यमिक स्‍तर पर अंकगणित शिक्षण विधि है।

उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

प्रश्‍न 26 – एक अध्‍यापक गणित शिक्षण में अवरोही क्रम का अनुसरण कर रहा है वह किस विधि से प्रेरित है।

उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 27 – प्रयोगशाला विधि किस विधि का विस्‍तृत रूप है।

उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 28 – किसी खेल के क्षेत्रफल का ज्ञान कराने में सहायक विधि होगी ।

उत्‍तर – क्रिया विधि ।

प्रश्‍न 29 – किसी वृत्‍त की परिधि व व्‍यास में सम्‍बन्‍ध स्‍थापित करना इसमें कौन सी विधि सहायक होगी ।

उत्‍तर – प्रयोगात्‍मक विधि ।

प्रश्‍न 30 – गणित विषय की पाठ्यपुस्‍तकें किस विधि पर आधारित होकर लिखी जाती है।

उत्‍तर – संश्‍लेषण ।

प्रश्‍न 31 – नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए ब्रेल लिपि का प्रतिपादन किसने किया ।

उत्‍तर – लुई ब्रेल ने ।

प्रश्‍न 32 – जेकब एल. मॉरेनो का सम्‍बन्‍ध किस विधि से है।

उत्‍तर – समाजमिति विधि ।

प्रश्‍न 33 – समस्‍या समाधान विधि का सोपान है।

उत्‍तर – निष्‍कर्ष निकालना ।

प्रश्‍न 34 – गणित में दृश्‍य श्रव्‍य सामग्री का प्रयोग किया जाता है।

उत्‍तर – बालकों की रूचि जागृत करने के लिए ।

प्रश्‍न 35 – गणित विषय की विशेषता है।
(a) तर्कपूर्णता
(b) परिणामों की निश्चितता
(c) शुद्धता

प्रश्‍न 36 – चिंता, बोध, तर्कशक्ति, विश्‍लेषण की क्षमता बढ़ाने वाला विषय है।

उत्‍तर – गणित।

प्रश्‍न 37 – गणितीय निष्‍कर्ष सर्वमान्‍य होते है क्‍योकि

उत्‍तर – ये तर्क पर आधारित है।

प्रश्‍न 38 – शिक्षण उद्देश्‍यों का क्रमिक वर्गीकरण किया गया है।

उत्‍तर – ब्‍लूम द्वारा ।

प्रश्‍न 39 – ज्ञान सम्‍बन्‍धी प्राप्‍य उद्देश्‍य के अन्‍तर्गत निम्‍नलिखित में से कौन सा कथन सही है।

उत्‍तर – गणितीय सिद्धान्‍तों की सही समझ ।

प्रश्‍न 40 – ब्‍लूम टेक्‍सोनॉमी का अंग नही है।
उत्‍तर – बुद्धि ।

प्रश्‍न 41 – बीजगणित यथा‍र्थ में है।

उत्‍तर – सामान्‍यीकृत अंकगणित ।

प्रश्‍न 42 – गणित की सभी शाखाओं में प्राचीनतम कौन सी है।

उत्‍तर – सांख्यिकी ।

प्रश्‍न 43 – रेखागणित में प्रयोगिक स्‍तर पर प्रयुक्‍त होने वाली शिक्षण विधि है।

उत्‍तर – प्रदर्शन विधि ।

प्रश्‍न 44 – एक अच्‍छी मूल्‍यांकन विधि वह है जिसमें देखा जाए ।

उत्‍तर – बालक के व्‍यवहार में परिवर्तन करने की विधि ।

प्रश्‍न 45 – अनुप्रयोग सम्‍बन्‍धी प्राप्‍य उद्देश्‍य की प्राप्ति होती है, जब छात्र –

उत्‍तर – समस्‍या हल करने की उपयुक्‍त विधि चुनता है।

प्रश्‍न 46 – शिक्षण प्रक्रिया का अंतिम सोपान है।

उत्‍तर – मूल्‍यांकन ।

प्रश्‍न 47 – पाठ योजना का भाग नही होते है।

उत्‍तर – शिक्षा के उद्देश्‍य ।

प्रश्‍न 48 – गणित के मानसिक सिद्धान्‍त के जन्‍मदाता है।

उत्‍तर – प्‍लेटो ।

प्रश्‍न 49 – खोजविधि का प्रतिपादन किसने किया था ।

उत्‍तर – प्रो. ऑर्मस्‍ट्रांग ।

प्रश्‍न 50 – निगमन विधि का उपयोग है।

उत्‍तर – सूत्र का प्रयोग करना ।

प्रश्‍न 51 – सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर शिक्षण सूत्र पर आधारति विधि है।

उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 52 – गणित सभ्‍यता और संस्‍कृति का दर्पण है। यह कथन किसने कहा –

उत्‍तर – हॉग्‍बेन ।

प्रश्‍न 53 – प्राथमिक स्‍तर पर गणित का क्‍या महत्‍व है।

उत्‍तर – मानसिक ।

प्रश्‍न 54 – उपलब्धि परीक्षण व नैदानिक परीक्षण में अन्‍तर है।

उत्‍तर – उद्देश्‍यों का ।

प्रश्‍न 55 – मनुष्‍य के जीवन की गतिविधियों में गणित का सार्वाधिक उपयोग होता है, वह है।

उत्‍तर – सामाजिक और आर्थिक ।

प्रश्‍न 56 – कौन सा कार्य अध्‍यापक से संबंधित नही है।

उत्‍तर – बजट बनाना ।

प्रश्‍न 57 – सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है।

उत्‍तर – प्रत्‍यक्ष अनुभव ।

प्रश्‍न 58 – वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षण की सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण विशेषता है।
(a) विश्‍वसनियता
(b) वैधता
(c) वस्‍तुनिष्‍टता

प्रश्‍न 59 – गणित सभी विज्ञानों का द्वार एवं कुंजी है। यह शब्‍द किसने कहा ।

उत्‍तर – रोजर बेकर ने ।

प्रश्‍न 60 – गणित के अध्‍ययन से एक बच्‍चे में किस गुण का विकास होता है।
(a) आत्‍मविश्‍वास
(b) तार्किक सोच
(c) विश्‍लेषिक सोच

 बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

1.  22 दिसंबर को गणित दिवस किसके जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है-  श्रीनिवास रामानुजन

2. गणित की सबसे प्राचीन शाखा है-  अंकगणित

3. गणित विषय का संबंध सबसे अधिक किस विषय के साथ होता है – विज्ञान के साथ

4.  गणित विज्ञान है-  गणनाओं का

5. गणित की प्रकृति होती है-  तार्किक

6. गणित के नियम व निष्कर्ष होते हैं – वस्तुनिष्ठ व सार्वभौमिक

7. सबसे छोटी अभाज्य संख्या है- 2 (दो)

8. सबसे छोटी सम अभाज्य संख्या- 2 (दो)

10. सबसे छोटी भाज्य संख्या- 4 (चार)

20. सबसे छोटी पूर्ण संख्या है- 0 (शून्य)

11. सबसे छोटी प्राकृत संख्या है – 1 (एक)

12.“गणित सार संग्रह” की रचना किसने की-  महावीराचार्य

13. “लीलावती” की रचना किसने की-  भास्कराचार्य द्वितीय

14.“दशगीतिका” गणित ग्रंथ के लेखक- आर्यभट्ट

15. कुहक – गणित ग्रंथ की रचना किसने की थी –  ब्रह्मगुप्त

16. शून्य की खोज किसने की-  आर्यभट्ट

17. शून्य का सबसे पहले प्रयोग किसने किया-  ब्रह्मगुप्त

18. “इकाई उपागम” किस गणितज्ञ से संबंधित है-एच.सी.मॉरीसन

19. प्राथमिक कक्षाओं में गणित सिखाने के लिए किसका प्रयोग होता है-  अबेकस

20. दो परिमेय संख्याओं के मध्य कितनी परिमेय संख्याएं होती है-  अनंत

21. गणित दिवस कब मनाया जाता है-    22  दिसंबर

22. π  कैसी संख्या है – अपरिमेय संख्या

23. π  का मान कितना होता है – 22/7 या 3.14

24. π  day ( पाई दिवस) कब मनाया जाता है – 14 मार्च

25. दो अभाज्य संख्याओं का महत्तम समापवर्तक(HCF) होता है- 1 (एक)

26. त्रिभुज के तीनों अंतः कोणों का योग होता है- 180°

27. चतुर्भुज के चारों अंतः कोणों का योग होता है- 360°

28. पंचभुज के सभी अंतः कोणों का योग होता है – 540°

29. ह्यूरिस्को का शाब्दिक अर्थ है – खोज करना

30. ह्यूरिस्टिक विधि (खोज विधि) के प्रतिपादक कौन है- आर्मस्ट्रांग

31. प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षण का महत्व है-  व्यवहारिक

32. “ गणित विज्ञान की रानी है”  किसने कहा-    गॉस ने

33. “ गणित को विज्ञान का नौकर माना है”-   बेल ने

34. किसके अनुसार “गणित सभ्यता का दर्पण है”- हागबेन

35. “गणित एक ऐसी भाषा है जिसमें परमेश्वर ने संपूर्ण ब्रह्मांड को समाहित कर लिया है” किसने कहा- गैलीलियो

36. “गणित की उन्नति व वृद्धि देश की संपन्नता से संबंधित है” किसने कहा  – नेपोलियन

37. “गणित सभी विज्ञानों का सिंह द्वार एवं कुंजी है” यह कथन किसका है- रोजर बेंकन

38. “जो छात्र गणित नहीं समझते हैं वह पाठशाला में प्रवेश नहीं पा सकते हैं|” यह कथन किसका है- प्लेटो

39. “गणित शिक्षण का वास्तविक उद्देश्य ज्ञान प्राप्त करना नहीं वरन शक्ति प्रदान करना है” किसने कहा है- डटन

Leave a Comment